बुंदेलखंड में जैन धर्म के उन्नायक क्षुल्लक गणेशप्रसाद वर्णी–जन्म जैन जाति में न होकर वैषण्व जाति में, जैन समाज को उत्थान में अपना जीवन समर्पित

0
3319

एक ऐसा व्यक्ति जिनका जन्म जैन जाति में न होकर वैषण्व जाति में हुआ था ,पर पूर्व जन्म और जैन धर्म पर अटल विश्वास होने पर जैन धर्म को अंगीकार किया और जीवन पर्यन्त जैन समाज को उत्थान में अपना जीवन समर्पित किया और स्व पर कल्याण पर जीवन लगाया

प्रारंभिक जीवन
गणेश प्रसाद जी वर्णी का जन्म हीरा लाल और उज्यारी देवी के घर ललितपुर (यू.पी.) के ग्राम हंसेरा में हुआ था, जो असाटी समुदाय के थे। जबकि असाटी ज्यादातर वैष्णव हैं, उनके पिता की णमोकार मंत्र में गहरी आस्था थी। वे एक जैन परिवार पड़ोस में रहते थे और मंडावरा में अपने घर के पास जैन मंदिर जाता था। वहाँ के व्याख्यानों से प्रभावित होकर, दस वर्ष की आयु में, उन्होंने जीवन भर सूर्यास्त से पहले भोजन करने का संकल्प लिया। अपने यज्ञोपवीत समारोह के दौरान, उनका पुजारी और उनकी माँ के साथ बहस हुई, और उन्होंने घोषणा की कि वह होगा। अब से एक जैन हैं उन्होंने पंद्रह वर्ष की आयु में मध्य परीक्षा उत्तीर्ण की। उनके पास दुकान-कीपिंग, अपने पिता के पेशे के लिए कोई योग्यता नहीं थी, और एक स्कूल शिक्षक बन गए।

वे सिमरा खुर्द (एमपी) की एक धार्मिक विचारधारा वाली महिला चिरौंजाबाई माता जी के संपर्क में आये , जो जतारा के एक आध्यात्मिक व्यक्ति करोरेलाल भाईजी के माध्यम से हुआ। वह उसके लिए बहुत स्नेह विकसित करती थी और उसे अपने बेटे की तरह मानती थी। उन्होंने उन्नत धार्मिक शिक्षा आध्यात्मिक विकास प्राप्त करने की उनकी इच्छा का समर्थन किया।
शिक्षा
उस समय बुंदेलखंड क्षेत्र में कोई उन्नत विद्वान नहीं थे। उन्होंने जयपुर, खुर्जा, बॉम्बे, मथुरा, वाराणसी और अन्य जगहों पर बड़ी मुश्किल से पढ़ाई की। धन की कमी के कारण, उन्हें कभी-कभी भूखा रहना पड़ता था, अपमान स्वीकार करना पड़ता था। उन्होंने पंडित जी के साथ अध्ययन किया। बम्बई में पन्ना लाल बाकलीवाल और बाबा गुरदयाल ने रत्नकरंड़क श्रावकाचार और कातन्त्र -पंचसंधिकी परीक्षा पास की। गोपालदास बरैया, जिनके साथ उन्होंने खुर्जा में न्याय (तर्क) और व्याकरण का अध्ययन करने के बाद न्यायदीपिका और सर्वार्थसिद्धि का अध्ययन किया। उन्हें कभी-कभी प्रतिष्ठित ब्राह्मण शिक्षकों द्वारा ठुकरा दिया जाता था। उन्होंने पीटी के तहत अध्ययन किया। वाराणसी में अंबादास शास्त्री। इसके बाद उन्होंने न्यायाचार्य की डिग्री हासिल करने के लिए चकौती और नवद्वीप में अध्ययन किया।

शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना
उन्नत जैन शिक्षा प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करने के अपने अनुभव के आधार पर, उन्होंने वाराणसी में जैन शिक्षण संस्थान की स्थापना की आवश्यकता को दृढ़ता से महसूस किया। उन्हें किसी से एक रुपये का दान मिला। उन्होंने इसे चौंसठ पोस्टकार्डों द्वारा इस्तेमाल किया, और उन्हें कुछ संभावित जैन दाताओं को भेज दिया। आरा के बाबू देवकुमार, सेठ मानेक चंद, बॉम्बे के जे.पी. आदि जैसे प्रमुख जैन परोपकारी लोगों की सहायता से उन्होंने 1905 में वाराणसी में प्रसिद्ध स्यादवाद महाविद्यालय की स्थापना की। बाबा भगीरथ वर्णी ने संस्था के अधीक्षक (पर्यवेक्षक) के रूप में कार्य किया। हालांकि गणेशप्रसाद स्याद्वाद महाविद्यालय के संस्थापक थे, उन्होंने भगीरथ वर्णी द्वारा लगाए गए नियमों को स्वीकार किया।कई प्रभावशाली जैन विद्वान इस संस्था के उत्पाद रहे हैं। पं. मोतीलाल नेहरू की मदद से , वह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में जैन अध्ययन शुरू करने में सक्षम थे।

बाद में बालचंद सवालनवीस के प्रोत्साहन और कंड्या , मलैया, और अन्य परिवारों और सिंघई कुंदनलाल आदि के समर्थन से उन्होंने सतर्क -सुधातारिंगिनी जैन पाठशाला की स्थापना में मदद की, जो अब सागर में प्रसिद्ध गणेश दिगंबर जैन संस्कृत विद्यालय है।
उन्होंने विभिन्न संस्थानों की स्थापना में भी मदद की। इन संस्थानों को स्थापित करने के लिए प्रेरणा और मदद करने के बाद, उन्होंने नियंत्रण में रहने की परवाह किए बिना प्रशासन को स्थानीय स्वयंसेवकों पर छोड़ दिया और आगे बढ़ गए। इनमें से कुछ संस्थान हैं:
स्वावाद महाविद्यालय बनारस,
श्री कुंद कुंद जैन (पी-जी) कॉलेज, खतौली, 1926
जैन हायर सेकेंडरी स्कूल सागर
महावीर जैन संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, ललितपुर, १९१७.
वर्णी जैन इंटर कॉलेज, ललितपुर।
श्री गणेश प्रसाद वर्णी स्नैकक महाविद्यालय, घुवारा।
वर्णी जैन गुरुगुल, जबलपुर।
श्री पार्श्वनाथ ब्रह्मचर्य आश्रम जैन गुरुकुल, खुरई, १९४४.
बरूसागर, द्रोणागिरी में पाठशालाएँ।
दिगंबर जैन महिला आश्रम, सागर
दिगंबर जैन उदासी आश्रम, इसरी,
इन संस्थानों की स्थापना के परिणामस्वरूप, बुंदेलखंड ने उच्च सम्मानित जैन विद्वानों का उत्पादन शुरू कर दिया, जैसे कि बुंदेलखंड को अब जैन शिक्षा का गढ़ माना जाता है।

आध्यात्मिक मार्ग
उन्होंने एक सरल और सौंदर्यपूर्ण जीवन व्यतीत किया और जैन दर्शन के अध्ययन और शिक्षण के लिए खुद को समर्पित कर दिया। उन्होंने धीरे-धीरे त्याग का जीवन अपनाया। कुंडलपुर में, उन्होंने ब्रह्मचर्य व्रत (ब्रह्मचर्य) लिया, यानी बाबा गोकुलदास से 7 वां प्रतिमा और इस तरह 1913 में वर्णी कहलाए। 1936 में, उन्होंने बसों या ट्रेनों से यात्रा करना छोड़ दिया। उन्होंने १९४४ में १०वीं प्रतिमा ली, और १९४७ में एक क्षुल्लक बन गए। उन्होंने भारत में बड़े पैमाने पर यात्रा की। उन्होंने 1945 में आजाद हिंद सेना के संबंध में जबलपुर में आयोजित एक जनसभा में अपना एकमात्र पहना हुआ परिधान, चादर दान कर दिया था। इसे तुरंत रुपये में नीलाम कर दिया गया। ३०००/- सेना के लिए धन जुटाने के लिए।
87 वर्ष की आयु में, अपने आसन्न अंत को भांपते हुए, वह सम्मेद शिखर के पास इसरी उदासीन आश्रम में सेवानिवृत्त हुए, जिसे उन्होंने स्वयं स्थापित करने में मदद की थी। उन्होंने मुनि 108 गणेशकीर्ति नाम के एक जैन मुनि की प्रतिज्ञा ली। ५ दिसंबर १९६१ को अपने अंतिम ध्यान (समाधि-मरण ) में उनकी मृत्यु हो गई।

कृतित्व
उनकी दो-खंड की आत्मकथा मेरी जीवन गाथा अपने समय के जैन समाज के बारे में जानकारी का एक प्रमुख स्रोत बन गई है। ] यह एक सरल और बहुत ही पठनीय शैली में लिखा गया है।समयसार पर उनके व्याख्यानों की रिकॉर्डिंग को फिर से खोजा और डिजीटल किया गया है। उन्हें एक पुस्तक के रूप में भी प्रकाशित किया गया है। उनके नाम पर श्री गणेशप्रसाद वर्णी जैन ग्रंथमाला, वाराणसी नामक एक प्रकाशन गृह ने कई महत्वपूर्ण जैन ग्रंथ प्रकाशित किए हैं।

वर्णी जी का योगदान पीढ़ी तक स्मरण किया जायेगा .धन्य हैं
विद्यावाचस्पति डॉक्टर अरविन्द जैन