मुनि पुंगव सुधा सागर जी सानिध्य में #चांदखेड़ी में 7 दिन पहले ही 27 अक्टूबर को मनेगी दिवाली

0
2491

भगवान आदिनाथ की 21 फीट की पद्मासन प्रतिमा का मुनि श्री ने किया अवलोकन व हुआ तिलक दान
चाँदखेड़ी

चंद्रोदय तीर्थ चाँदखेड़ी में आज एक नया अध्याय जुड़ गया भगवान आदिनाथ की 21 फीट ऊंची पद्मासन प्रतिमा का रथ जयपुर से रवाना होकर चंद्रोदय तीर्थ चाँदखेड़ी पहुँचा जिसका अवलोकन मुनि पुंगव श्री सुधासागर जी महाराज ने किया व संघस्थ मुनिसंघ ने किया। साथ ही मोजूद भक्तो व वीरोदय समिति के सदस्यों के साथ मुनि संघ के सानिध्य में तिलक संस्कार किया गया व मंगल आरती की गयी। इसी बेला में चंद्रोदय समिति के द्वारा सदस्यों का अभिनदन किया गया। साथ ही मध्यांन बेला में प्रतिमा जी का मंगल विहार वीरोदय तीर्थ की औऱ हुआ।

एक विवरण
वीराेदय तीर्थ के लिए करीब पांच साल के इंतजार के बाद शनिवार काे जयपुर से प्रतिमा रवाना हुई। जैन समाज की आस्था के केन्द्र वागड़ मेवाड़ के सबसे बड़े निर्माणाधीन वीरोदय तीर्थ पर सबसे बड़े भगवान की प्रतिमा का आगमन होने जा रहा है। प्रतिमा आगमन को लेकर वागड़ जैन समाज में उत्साह है। 27 अक्टूबर बुधवार को सबसे बडे भगवान के आगमन पर पूरा वागड़ जैन समाज इसे दीपोत्सव पर्व के रूप में मनाएगा तथा घर-घर में दीप जलाए जाऐंगे। वीरोदय तीर्थ कमेठी अध्यक्ष मोहनलाल पिंडारमिया ने बताया कि वागड़ के सबसे बड़े व प्रथम तीर्थंकर भगवान श्री आदिनाथ की प्रतिमा के आगमन की खुशी को लेकर 27 तारीख को प्रातः विशेष रूप से महा शांतिधारा का आयोजन होगा। उसके लिए शांतिधारा करने के पूण्यार्जक बनने वागड़ जैन समाज में होड़ सी लगी है।

वहीं विभिन्न परिवारों द्वारा स्वागत द्वार, स्वागत बोर्ड और विभिन्न प्रस्तुतियां तैयार की जा रही है। साथ ही प्रभावना वितरण व अन्य सुविधाओं के लिए भी कई पूण्यार्जक परिवारों ने अपनी सहभागिता निभाने में नाम लिखवाया है। तीर्थ के नीरज भैया व रोहित भैया ने बताया कि वेदी सहित 21 फीट ऊंची पद्मासन पाषाण प्रतिमा की मंगल अगवानी को लेकर तीर्थ कमेटी द्वारा युवाओं को अलग अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई है। कमेटी के सदस्य प्रतिमा लेने जयपुर गए। प्रतिमा को जयपुर से लाने के पूण्यार्जक बने आरके ट्रांसपोर्ट के राजकुमार जैन के साथ मनोज वैद्य की अध्यक्षता में भगवान के रथ सारथी नितेश गांधी, रमणलाल दोसी, सतीश जोदावत, स्वरूप पिंडारमिया प्रतिमा को बड़े वाहन में विराजमान कर जयपुर से चन्द्रोदय तीर्थ चांदखेड़ी कोटा के लिए शनिवार को रवाना हुए, जो रविवार दोपहर तक चन्द्रोदय चांदखेड़ी तीर्थ पर पहुचें।

जहां पर सोमवार मुनि पुंगव सुधासागरजी महाराज भगवान की प्रतिमा का अवलोकन किया। व तिलकदान कर मंगल आरती की। तीर्थ कमेटी के राजेश गांधी ने बताया कि वीरोदय कमेटी के आह्वान पर कमेटी के अध्यक्ष मोहनलाल पिंडारमिया के सान्निध्य में वागड़ के प्रत्येक गांव से समाज के लोग रविवार को चन्द्रोदय तीर्थ चांदखेडी आए।
अभिषेक जैन लुहाड़ीया रामगंजमंडी की रिपोर्ट