चंदेरी – वेदी के ऊपर और शिखर के नीचे से निकली एक साथ 900 वर्ष की दुर्लभ प्राचीन 84 प्रतिमाएं : 29 मार्च, को प्रथम दर्शन व प्रथम महामस्तकाभिषेक

0
2452

चंदेरी में चौबीसी जिनमंदिर में निकली 84 जिनप्रतिमाये मंदिर जी के जीणोद्धार के समय चल रहे कार्य में तकरीबन 900 वर्ष प्रचीन प्रतिमाये निकली ..जिनमे से अधिकतर जिनमुद्रा अष्टधातु की ही है

पंचमकाल के जिनशासन के महाप्रभावक आचार्य गुरूवर श्री विद्यासागर जी महामुनिराज के परम शिष्य
● मुनि श्री अभयसागर जी महाराज
● मुनि श्री प्रभातसागर जी महाराज
● मुनि श्री निरीहसागर जी महाराज

की परम कृपा सानिध्य से सम्पूर्ण विश्व मे चौबीसी जिनालय के विख्यात चंदेरी नगरी में बड़े मन्दिर जी मूलनायक श्री अजितनाथ भगवान की वेदी एवं चौबीसी के जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ हुआ।

अब यहाँ सबसे अद्भुत,अनुपम, अतिशयकारी बात ये है कि चंदेरी नगरी के मूलनायक श्री अजितनाथ भगवान की वेदी के निष्ठापन के बाद शिखर के नीचे वेदी के ऊपर के स्थान से 26 मार्च को रात्रि 9:30 बजे के लगभग धातु एवं पाषाण की 84 प्रतिमाये प्राप्त हुई। जिनमे से सबसे प्राचीन प्रतिमा 12वीं शताब्दी अर्थात 900 वर्ष तक की दुर्लभ प्राचीन है। जैसे ही यह समाचार सुनने को मिला, यह खुशहाली की खबर सम्पूर्ण भारतवर्ष के आग की तरह दूर-दूर फैल गयी। दूर दराज से श्रद्धालु इन जिनप्रतिमाओं के दर्शन करने को आतुर है!

● 29 मार्च सोमवार को महाअतिशयकारी जिनबिंबो के प्रथम दर्शन, प्रथम महामस्तकाभिषेक व प्रथम अभिषेक-पूजन
पूज्य मुनि श्री अभयसागर जी, मुनिश्री प्रभातसागर जी व मुनिश्री निरीहसागर जी की कृपा से 29 मार्च 2021 को प्रातःकाल से इन जिनबिंम्बो के प्रथम दर्शन, प्रथम महामस्तकाभिषेक व प्रथम अभिषेक-पूजन का करने का महासौभाग्य ।

● दुर्लभ संयोग विधान के दौरान ●
यह दुर्लभ अतिशयकारी संयोग चंदेरी में हो रहे श्री 1008 सिद्धचक्र महामंडल विधान व विश्वशांति महायोग के अवसर पर बना। जिसके पुण्यार्जक चंदेरी अशोकनगर निवासी श्री सुरेशचंद्र जैन, श्री राजीव जैन, श्री मौसम जैन परिवार (संस्कार ग्रुप) कर रहे है। इस ऐतिहासिक विधान में बाल बह्मचारी श्री नितिन भैया जी (खुरई), बाल बह्मचारी श्री दीपक भैया जी (टेहरका), बाल बह्मचारी राजेश भैया जी (तड़ा) का कुशल मार्गदर्शन प्राप्त हो रहा है।

पूज्य मुनि श्री अभयसागर जी का कहना है कि यह तो अभी झांकी है,अभी तो यहाँ और बहुत सारे अतिशय होना बाकी है। हम सभी एक-एक णमोकार महामंत्र की जाप करे इस भावना से हम सभी को और भी ऐसे अनोखे जिनबिंबो के दर्शन मिले!!

सूचना प्रदाता• डॉ अशोक जैन (अध्यक्ष) • डॉ अविनाश जैन (मंत्री)