प्राचीन जैन मंदिरों का घर बेलगाम में कई जैन मंदिर – उन सभी में से, कमल बसदी निश्चित रूप से एक समृद्ध विरासत

0
1973

कर्नाटक के प्रमुख शहरों में गिने जाने वाले, बेलगाम शहर की एक समृद्ध विरासत है। इस क्षेत्र में कर्नाटक, महाराष्ट्र और गोवा राज्यों के बीच सांस्कृतिक संलयन देखा जा सकता है।

बेलगाम में ऐतिहासिक महत्व के स्मारक कई वर्षों से बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। बेलगाम किला शहर के केंद्र में है, और किले के प्रवेश द्वार पर दो मंदिर हैं, एक गणपति को समर्पित है, और दूसरा देवी दुर्गा को।

कमल बस्ती (बसडी): किले की प्राचीर के भीतर कमल बस्ती एक ऐतिहासिक, चालुक्य शैली का जैन मंदिर है। इस मंदिर में पाया जाने वाला काला पत्थर इतिहास में सबसे बड़ी मूर्तिकला की उत्कृष्ट कृति, नेमिनाथ की एक आकर्षक, आकर्षक प्रतिमा है। इस मंदिर का सबसे अच्छा हिस्सा “मुखमंडपपा” है जिसके ऊपरी केंद्र में कमल है। इसलिए इसे कमल बस्ती कहा जाता है। जब आप सामने मंडप देखते हैं, तो आप मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन खिदरपुर में कोपेश्वर मंदिर को याद करते हैं।

मंदिर के गुंबद में स्थित इस कमल में कमल के रूप में 72 पंखुड़ियां हैं। प्रत्येक काल के 24 तीर्थंकर अर्थात् भूत, वर्तमान और भविष्य को कमल के फूल की 72 पंखुड़ियों पर चित्रित किया गया है।

श्री नेमिनाथ तीर्थंकर कमल बस्ती आदि का निर्माण। सी। वर्ष 1204 में, शुभचंद्र भट्टारक देव के संरक्षण में, राजा राजा चौथा कार्तवीर्य के मंत्री, बिचिराजा ने प्रदर्शन किया। इस मंदिर के बारे में अधिक जानकारी बालचंद्रदेव (कवि कंदर्प) द्वारा रचित दो शिलालेखों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है जो वर्तमान में लंदन में ब्रिटिश संग्रहालय में हैं। इस समूह में दक्षिण का सामना करने वाला दूसरा जैन मंदिर भी रट काल का माना जाता है।

बेलगाम लंबे समय से जैनियों का एक प्रसिद्ध केंद्र रहा है और कई प्राचीन जैन मंदिरों का घर है। दक्खन में प्रमुख शक्ति चालुक्यों के शासनकाल के दौरान 10 वीं से 12 वीं शताब्दी में इस क्षेत्र में जैन मंदिरों का निर्माण शुरू हुआ। अभिनव और कलात्मक निर्माण का प्रभाव होयसल, गंगा और कदंब अन्य राजवंशों की तरह प्रेरित करता रहा, जिसके परिणामस्वरूप बेलगाम और उसके आसपास कई जैन मंदिरों का निर्माण हुआ।

भगवान नेमिनाथ का पत्थर का नक्काशीदार सिंहासन बहुत कलात्मक है। मूर्ति पर नक्काशीदार कल्पवृक्ष का सुंदर प्रभाव है। मंदिर के खंभे (खराद नक्काशी) नक्काशी से सजाए गए हैं और चमकदार हैं। वास्तुकला का यह सुंदर आविष्कार प्रभावशाली है। खराद पत्थर की नक्काशी की तकनीक उन अश्वेतों की वास्तुकला की प्रशंसा करने के लिए कम है जो हजारों साल पहले ज्ञात थे। किसी भी आधुनिक मशीनरी की अनुपस्थिति में, बिजली के आविष्कार से 700 साल पहले, यह पता लगाने के लिए एक बहुत बड़ा कोड ले लिया होगा कि केवल जनशक्ति और पशु शक्ति का उपयोग करके इस तरह के काम को बनाने में कितना कुशल और कुशल होगा। प्रत्येक स्तंभ पर नक्काशी उल्लेखनीय रूप से समान हैं। बेशक, ऐसा नहीं लगता कि किसी ने काले पत्थर पर जादू किया था। इस मंदिर की मूर्तियों और अन्य मूर्तियों का इतिहास ईस्वी सन् से मिलता है। ग्यारहवीं शताब्दी से मिला।

कायोत्सर्ग सीट में भगवान सुमतिनाथ की एक आकर्षक मूर्ति, सात पत्तों वाली नागराज की छाया के नीचे भगवान पार्श्वनाथ की एक मूर्ति, पद्मासन मुद्रा में भगवान आदिनाथ की एक मूर्ति और एक नवग्रह मूर्ति भी इस मंदिर में देखी जा सकती है।

बेलगाम में प्रसिद्ध डोड्डाना परिवार के एक सदस्य राजू डोडडाना, जो लगभग 100 वर्षों से कमल बस्ती (बसडी) की देखभाल कर रहे हैं, कहते हैं कि मंदिर में प्रार्थना, जो सदियों पहले बनाई गई थी, कभी नहीं रुकी। हालाँकि अंग्रेजों ने 1940 के दशक में मंदिर में पूजा करना बंद कर दिया था, मेरे परदादा, बासप्पा डोड्डाना और मेरे दादा, रामचंद्र डोड्डाना प्रार्थना करने के लिए एक कोने में छिप जाते थे। ”

 

उन्होंने कहा कि वह मंदिर की देखभाल करने वाली चौथी पीढ़ी हैं। मूल योजना और आकार को परेशान किए बिना पुरातत्व विभाग ने 1996 में मंदिर का पूरी तरह से जीर्णोद्धार किया।

प्रख्यात जैन संतों की यात्राओं के कारण हाल के वर्षों में मंदिर को प्रसिद्धि मिली है। प्रसिद्ध जैन संत तरुण सागर महाराज अक्सर किले में जाते थे और प्रवचन देते थे। मंदिर प्रबंधन ने कमल बसाड़ी के परिसर में जैन स्वामी के लिए एक मठ का निर्माण किया है।

ऐतिहासिक मंदिरों को संरक्षित करना और आने वाली पीढ़ियों के लिए इस विरासत को पारित करना बहुत महत्वपूर्ण है। ये मंदिर एक शानदार इतिहास के साथ जैन धर्म की धरोहर हैं। लेकिन ऐसे मंदिरों को महान कला और वास्तुकला के लिए एक महान स्थान के रूप में देखा जाना चाहिए। नए कंक्रीट के निर्माण के बजाय ऐसे मंदिरों को संरक्षित करने में समय लगता है। मंदिर के संरक्षण के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा किए गए प्रयास निश्चित रूप से दिखाई देते हैं।

मंदिर को देखने के बाद, मेरी उत्सुकता परिती की यात्रा में जगी।

यह भी उतना ही सच है कि इस तरह के मंदिर फिर से नहीं होते हैं। !!