पहली बार भारत सरकार द्वारा जैन तीर्थों की सुरक्षा के लिये बड़ी पहल-27 सितम्बर को बैठक ॰ तीर्थक्षेत्र कमेटी की अगुवाई और की पूरी तैयारी

0
1601

॰ केन्द्रीय राज्यमंत्री की उपस्थिति में
॰ प्राकृत भाषा की सरकार द्वारा मान्यता
॰ सान्ध्य महालक्ष्मी की पहल रंग लाई
सान्ध्य महालक्ष्मी / 27 सितंबर 2024
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य धन्यकुमार जिनप्पा गुंडे जी से सान्ध्य महालक्ष्मी लगातार बैठकों और चर्चाओं के सफल प्रयास से अब एनसीएम 27 सितम्बर को पहली जैन तीर्थों पर अतिक्रमण, असुरक्षा आदि पर एक अधिकृत बैठक बुला रहा है।

भारतवर्षाय दिगम्बर जैन तीर्थक्षेत्र कमेटी के अध्यक्ष बाबू जम्बू प्रसाद जैन के साथ मिलकर सान्ध्य महालक्ष्मी ने एनसीएम से लगातार चर्चायें कीं और फिर 27 सितम्बर को तीर्थक्षेत्र कमेटी द्वारा आमंत्रित देश भर से 75 जैन श्रेष्ठियों के साथ बैठक में केन्द्रीय राज्यमंत्री जार्ज कुरियन (अल्पसंख्यक मंत्रालय), एनसीएम के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व सभी सदस्य भी भाग लेंगे। इस बैठक में एनसीएम अधिनियम 1992 के अंतर्गत पूरे भारत में जैन समाज के धार्मिक स्थलों की शिकायतों के निवारण पर चर्चाएं की जाएंगी।

इस बैठक की अध्यक्षता जैन समाज की ओर से तीर्थक्षेत्र कमेटी के अध्यक्ष बाबू जम्बू प्रसाद जैन जी करेंगे तथा बैठक के को-आर्डिनेटर की जिम्मेदारी सान्ध्य महालक्ष्मी – चैनल महालक्ष्मी के शरद जैन को दी गई है। बैठक की पूरी डिटेल अगले अंक में दी जाएगी।

निश्चित ही जैन तीर्थों की सुरक्षा में यह सरकार के साथ पहली बड़ी महत्वपूर्ण बैठक होगी।