जैन इतिहास में ऐसा गोलमाल पहली बार, 2.3 किलो के स्वर्ण प्रतिमा को पीतल की प्रतिमा में बदल दिया और किसी को पता नहीं चला, कैसे खुली पोल?

0
1170

25 दिसंबर 2022/ पौष शुक्ल तृतीया /चैनल महालक्ष्मी और सांध्य महालक्ष्मी /

क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि एक बड़े अतिशय तीर्थ पर , अभी हाल में जिसका पंचकल्याणक हुआ, ऐसी 2.3 किलो की श्री चिंतामणि पारसनाथ भगवान की स्वर्ण प्रतिमा कोई चोरी कर लेता है और ठीक उसकी जगह उसी आकार की उसी तरह प्रशस्ति लिखकर पीतल की प्रतिमा वहां रख देता है,, जिसका पता ना कमेटी को चलता है , ना किसी अन्य व्यक्ति को। सचमुच यह चौंकाने वाली घटना, हर किसी को झिंझोड़ कर रख देती है क्योंकि किसी भी जैन मंदिर के इतिहास में ऐसा आज तक नहीं हुआ होगा।

यह घटना है महाराष्ट्र के औरंगाबाद के निकट, अतिशय तीर्थ क्षेत्र कचनेर जी के मंदिर की । जी हां जहां अभिहाल में आचार्य श्री सौभाग्य सागर जी महाराज के सानिध्य में यह स्वर्ण प्रतिमा विराजमान की गई थी और पता नहीं कब , इसको बदल दिया गया। इसकी सबसे पहले जानकारी, उसी मंदिर के सामने जैन साहित्य की दुकान लगाने वाले प्रमोद गोसाई को लगी।

वह दिन था 19 दिसंबर , जिस दिन पारस प्रभु का जन्म और तप कल्याणक था। तब पुजारी ने कमेटी को बताया था कि प्रतिमा कुछ सफेद सी नजर आ रही है। तब सोचा गया शायद रोशनी के कारण ऐसा लग रहा होगा। वहीं पर प्रमोद जी मौजूद मौजूद थे । उन्होंने देखा और लगा शायद उस पर पारा गिरने से यह सफेदी आ गई होगी । उस समय औरंगाबाद से पारस ज्वेलर्स वाले सिंहासन बनाने के लिए नाप लेने आए थे। तब यह घटनाक्रम हुआ। उस समय प्रमोद भाई ने पारस ज्वेलर के पास फिर जाकर, वहां उस प्रतिमा के बारे में पूछा। तो उन्होंने देने से मना कर दिया और तब उन्होंने कहा मुझे केवल उसकी फोटो दे दो ,क्योंकि मैं कुछ देखना चाहता हू। पारस ज्वेलर्स वालों ने उसे उसकी फोटो दे दी, जैसी आप देख रहे हैं। प्रमोद जी ने दोनों प्रतिमा को मिलाया , क्योंकि उन्हें पंचकल्याणक में भी उसकी कई फोटो खींची थी ।

आकार लगभग एक, सबकुछ, एक जैसी प्रशस्ति। पर उसी प्रशस्ति पर जाते-जाते उनकी आंख रुक गई । वीर संवत 2549 , दोनों में अलग-अलग था। बस यहीं से उनके माथे पर चिंता की लकीर बढ़ गई कि यह प्रतिमा, पंचकल्याणक में विराजमान जो थी, वह नहीं है और फिर क्या हुआ ?

इसकी पूरी जानकारी आपको, आज रात्रि 8:00 बजे रविवार 25 दिसंबर को चैनल महालक्ष्मी के एपिसोड में मिलेगी। विश्वास नहीं होगा कि ऐसा भी हो जाता है। कौन है घर का भेदी है? क्या घर ही में चोर है या फिर कोई और? पुलिस जांच कर रही है, इसका खुलासा पुलिस के सामने कल शनिवार को हुआ।