फ्रंट पेज पर कभी अशुभ समाचार नहीं छापने चाहिए हमेशा शुभ समाचार ही प्रकाशित करने चाहिए, भक्ति व श्रद्धा बढ़े ऐसे प्रमाणित समाचार ही प्रकाशित करें:- गणिनी प्रमुख ज्ञानमती माताजी

0
701

21 मार्च/चैत्र कृष्णा तृतीया /चतुर्थी /चैनल महालक्ष्मीऔर सांध्य महालक्ष्मी/
होली के पावन अवसर पर जंबूद्वीप हस्तिनापुर में विराजमान गणिनी प्रमुख आर्यिका शिरोमणि श्री ज्ञानमती माताजी से जैन पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय सांस्कृतिक मंत्री संजय जैन बड़जात्या ने साक्षात्कार करते हुए उनसे प्रश्न किया कि जैन पत्रकारों का क्या दायित्व है तो माताजी ने सर्वप्रथम जैन पत्रकारों व जैन पत्रकार महासंघ को अपना बहुत-बहुत आशीर्वाद प्रदान करते हुए कहा कि कोई भी पत्र अखबार चाहे दैनिक, साप्ताहिक या मासिक हो उसके फ्रंट पेज पर कभी अशुभ समाचार नहीं छापने चाहिए हमेशा शुभ समाचार ही प्रकाशित करने चाहिए। जैन पत्रकारों को तीर्थंकर भगवान के प्रभावना के कार्यक्रम के समाचार देते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि तीर्थ हमारे अचेतन है किंतु फिर भी पूज्य है उनका कण-कण पूजनीय है तीर्थों की अवहेलना ना हो तीर्थों के प्रति जैन समाज की भक्ति व श्रद्धा बढ़े ऐसे प्रमाणित समाचार ही प्रकाशित करने चाहिए।

पूज्य माताजी ने जैन पत्रकारों को हिदायत देते हुए कहा कि प्रमाणित समाचार ही हो इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रमाणित विषय ही छापे क्योंकि वह विषय लोगों के लिए आधार बन जाते हैं आगम के परिपेक्ष में अपने विषय ,मंतव्य ,लेख प्रकाशित करते रहे तो वह जैन शासन की प्रभावना में बड़े ही प्रभावी होते हैं।
आचार्य शांतिसागर महाराज का उदाहरण देते हुए कहा कि उस समय इतना प्रसार नहीं था तो आज हम पत्रकारों के लेखों के माध्यम से बहुत सारे चित्रों व फोटो का संकलन कर रहे हैं।

जैन समाज द्वारा पत्रकारों की महत्ता विषय पर कहा कि जैन पत्रकारों को जैन लोग प्रमुखता नहीं देंगे तो कौन देगा ? जैन समाज का कर्तव्य है कि जैन पत्रकारों को आगे बढ़ाएं क्योंकि जैन शासन की प्रभावना में हमारे जैन पत्रकारों का बहुत बड़ा योगदान है उन्होंने आगे कहा कि जैन समाज को जैन पत्रकारों को उचित सम्मान देना चाहिए और पत्रकारों को भी प्रमाणित लेख ही प्रकाशित करने चाहिए।

विशेष रुप से इंगित करते हुए उन्होंने कहा कि संतवाद,पंथवाद को आगे ना बढ़ाए बल्कि आगम के परिपेक्ष में विषय लेख प्रकाशित कराएं। साक्षात्कार के अंत में जैन पत्रकार महासंघ को पुनः मेरा विशेष आशीर्वाद है जो जिन शासन की प्रभावना में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
संजय जैन बड़जात्या कामां